छत्तीसगढ़ राज्य हज यात्रियों का जत्था, होगा हज के लिए रवाना इस तारीख को नागपुर ईम्बारकेशन प्वाइंट से

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष सै. सैफुद्दीन ने बताया कि केन्द्रीय हज कमेटी भारत सरकार से प्राप्त सूचना एवं फ्लाईट अलॉटमेंट अनुसार हज-2018 के लिए राज्य के हज यात्री नागपुर ईम्बारकेशन प्वाइंट से 02 अगस्त से 04 अगस्त 2018 तक निर्धारित हज फ्लाईटों के माध्यम से हज्जे बैतुल्लाह के लिए रवाना होंगे। प्रदेश के सभी हाजी नागपुर से जद्दाह के लिए प्रस्थान करेंगे एवं इनकी स्वदेश वापसी दिनांक 16 सितंबर से 18 सितंबर 2018 तक मदीने से सीधे नागपुर के लिए होगी।

सै. सैफुद्दीन ने बताया कि केन्द्रीय हज कमेटी द्वारा प्रदेश के हज यात्रियों का फ्लाईट अलॉटमेंट जारी कर दिया गया है जो हज कमेटी की वेबसाईट पर भी उपलब्ध है। प्रदेश के हज यात्री  www.hajcommittee.gov.in+piligrim information corner Haj 2018+ cover inquiry  में  Login कर अपनी फ्लाईट रिर्पोटिंग की तिथि प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष से हज कमेटी ऑफ इंडिया भारत सरकार द्वारा ऑनलाईन फ्लाईट बुकिंग की सुविधा प्रारंभ भी किया गया है जिससे हज यात्रियों द्वारा ऑनलाईन माध्यम से अपनी रिर्पोटिंग अथवा फ्लाईट की बुकिंग की जा सकती है। इस सुविधा से हज यात्रियों को काफी सुविधा होगी। निर्धारित तिथियों पर राज्य के सभी हज यात्रियों को नागपुर हज हाउस, जुना जेल गोडाउन गंजीपेठ, भालदारपुरा नागपुर स्थित केन्द्रीय हज कमेटी के कैम्प आफिस में उपस्थिति अनिवार्य रूप से दर्ज करानी होगी। केन्द्रीय हज कमेटी की ओर से सभी हज यात्रियों को रिर्पोटिंग कार्ड का प्रेषण किया जा रहा है। हाजियों को एस.एम.एस के माध्यम से भी फ्लाईट की सूचना भेजी जा रही है। फ्लाईट की सूचना के संबंध में हज यात्री कार्यालय हज कमेटी के दूरभाष क्रमांक 0771-426646 एवं 4049289 में संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सैफुद्दीन ने बताया कि हज यात्रा में रवाना होने के पूर्व राज्य के समस्त हज यात्रियों का टीकाकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण सह हज किट वितरण का कार्यक्रम दिनांक 22 जुलाई 2018 को खालसा स्कूल, माता सुंदरी हॉल न्यू बस स्टैंड रोड रायपुर में प्रातः 9 बजे से आयोजित किया गया है। इस शिविर में राज्य के सभी हज यात्रियों का टीकाकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य पूर्ण कराया जाएगा। उन्होंने समस्त हज यात्रियों से अपील की है कि वे निर्धारित दिनांकों में ही उपस्थित होकर अपना टीकाकरण करवाये व हज यात्रा के लिए प्रस्थान किया जाना सुनिश्चित करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *