केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 700 करोड़ रुपए की सहायता देगा UAE

Uncategorized

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 700 करोड़ रुपए की सहायता देगा UAE

यूनाइटेड अरब अमीरात ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं.

नई दिल्ली: यूनाइटेड अरब अमीरात ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. यूएई केरल को 700 करोड़ रुपए की सहायता देगा. यह केंद्र सरकार की सहायता राशि से भी 100 करोड़ रुपए ज्यादा है. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने केरल के दौरे के बाद राज्य को 500 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की बात कही थी. इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 100 करोड़ रुपए की मदद राशि का एलान किया था. यानी केंद्र ने केरल को अब तक 600 करोड़ रुपए की सहायता राशि का एलान किया है. वहीं यूएई के वीपीएस हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमशीर वायलील ने बाढ़ पीड़ितों को 50 करोड़ रुपए दान किए हैं.।
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया कि केरल कैबिनेट ने राज्यपाल से 30 अगस्त को एक विशेष सत्र बुलाने की सिफारिश की है. इसमें बाढ़ के बाद राहत, पुनर्वास और पुनर्निमाण को लेकर बातचीत की जाएगी. केंद्र ने केरल में आई विनाशकारी बाढ़ को सोमवार को गंभीर प्रकृति की आपदा घोषित किया. राज्य में आठ अगस्त के बाद से मानसून के दूसरे चरण में भारी बारिश और बाढ़ के चलते मृतकों की संख्या बढ़कर 223 पर पहुंच गई है.।
सीएम ने बताया कि राज्य को अभी तक करीब 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सरकार ने उद्योगपतियों और कारोबारी संगठनों से कहा है कि वह भारी वर्षा एवं बाढ़ के कारण मानव त्रासदी झेल रहे केरल को जो भी मदद संभव हो सके उपलब्ध कराएं. अरुणाचल प्रदेश सरकार ने केरल में बाढ़ की भारी विपदा की स्थिति में मदद के लिए राज्य मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में तीन करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है.।
ओडिशा के आईएएस अधिकारियों के संगठन ने बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायता के लिए अपने सदस्यों का कम से कम एक दिन का वेतन केरल मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का निर्णय किया है. शिवसेना ने अपने सांसदों और विधायकों से केरल बाढ़ राहत के लिए एक महीने का वेतन दान में देने को कहा. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अपना एक महीने का वेतन केरल में बाढ़ राहत कार्यों के लिए दान करने का फैसला किया है. असम सरकार ने केरल के लिए तीन करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है.।
पुडुचेरी के सरकारी कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन केरल बाढ़ राहत कोष में देने का फैसला किया है.अमेरिका में एक भारतीय गैर-लाभकारी संगठन (एनजीओ) ‘सेवा इंटरनेशनल’ ने बाढ़ग्रस्त केरल में राहत बचाव कार्य में मदद के लिए 10,000 डॉलर एकत्रित किए हैं.आंध्र प्रदेश की आईएएस आफिसर्स एसोसिएशन (आईएएसओए-एपी) ने केरल के बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में एक दिन का वेतन देने की घोषणा की है. संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय मूल के अरबपति उद्योगपतियों ने केरल में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 12.5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई है.।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *