धवन और विराट ने भारत को दिलाई शानदार जीत, श्रीलंका को 9 विकेट से हराया

Sports

 भारत और श्रीलंका के बीच दांबुला में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 43.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत को इस मैच में जीत के लिए 217 रन की चुनौती मिली। इसके बाद भारत ने धवन के शानदार शतक और विराट की दमदार पारी के दम पर श्रीलंका को आसानी से हरा दिया।

शिखर धवन का शतक 

भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के तौर पर लगा। रोहित सिर्फ 4 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन और विराट कोहली ने श्रीलंका को मौका ही नहीं दिया और मैच को अपने नाम कर लिया। धवन ने नाबाद 132 रन जबकि विराट ने नाबाद 82 रन की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय टीम को 28.5 ओवर में ही जीत दिला दी।

ऐसे गिरे लंका के 9 विकेट

श्रीलंका को पहला झटका दिया स्पिन गेंदबाज़ चहल ने मेजबान ओपनिंग बल्लेबाज़ गुणाथिलका (35) रिवर्स स्विप मारने की कोशिश में के एल राहुल को कैच थमा बैठे। इसके बाद अर्धशतक जमाकर खेल रहे डिकवेला (64) केदार जाधव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और भारत को मिली दूसरी सफलता। कुशल मेंडिस 36 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर गच्चा खा गए और बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए। 13 रन बनाकर श्रीलंकाई कप्तान उपुल थरंगा फुलटॉस गेंद पर केदार जाधव की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमा बैठे। 01 रन बनाकर कापुगेदरा विराट कोहली के जबरदस्त थ्रो के चलते रन आउट हो गए और श्रीलंका को लगा पांचवां झटका। वानिडू हसरंगा 02 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर केदार जाधव को कैच थमा बैठे। थिसारा परेरा को तो जसप्रीत बुमराह ने खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और बोल्ड कर दिया। अक्षर पटेल ने अपने तीसरे विकेट के रुप में संदकन (05) को एलबीडब्ल्यू आउट कर लंका को आठवां झटका दे दिया। मलिंंगा 8 रन बनाकर चहल की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के लिए क्रीज़ से बाहर निकले लेकिन गेंदबाज़ ने वाइड बॉल फेंक दी और धौनी ने उन्हें स्टंप आउट करने में कोई गलती नहीं की। बुमराह ने फर्नांडो (0) को बोल्ड कर श्रीलंका की पारी को 216 रन पर समेट दिया।

भारतीय गेंदबाज़ों ने दिखाया जलवा

भारत की तरफ से स्पिन गेंदबाज़ अक्षर पटेल ने तीन बल्लेबाज़ों का शिकार किया तो युजवेंद्र चहल, केदार जाधव और बुमराह ने दो- दो विकेट अपने नाम किए। भुवनेश्वर कपमार और हार्दिक पांड्या कोई भी विकेट नहीं ले सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *