साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने जारी किया साइबर सुरक्षा अलर्ट ,पढ़ें कैसे बना रहे हैं हैकर्स आपको अपना अगला शिकार

LifeStyle News Technology

साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने जारी किया साइबर सुरक्षा अलर्ट ,पढ़ें कैसे बना रहे हैं हैकर्स आपको अपना अगला शिकार

साइबर अपराधियों ने फिर से शुरू पुराने तरीकों से ठगी करने का सिलसिला शुरू कर दिया है ।आपके मोबाइल नंबर पर बैंक अधिकारी बन कर वे आपको कॉल करके आपके बारे साधारण जानकारी पूछते हैं वहीं इनफार्मेशन मिल जाने पर आपके बैंक खाते से पैसे साफ कर जाते हैं , जब तक कोई आप कोई कदम उठा पाएं वे अपने सारे सबूत मिटा कर क्राइम सीन से भाग चुके होते हैं ।

*कैसे करते हैं साइबर अपराधी मनी फ्रॉड* – आपको किसी भी अनजान नंबर से कॉल आएगा ,फोन करने वाला ये कह कर बात करेगा कि वो बैंक का अधिकारी है औऱ आधार से आपका लिंक किया हुआ अकाउंट किसी वजह से बंद हो रहा है ,आपके पैसे और कार्ड सीज़ कर दिए गए हैं दोबारा शुरू करवाने के लिए मांगी जाने वाली ज़रूरी डिटेल्स साझा करें । इसके लिए ये संभव है कि आपसे जुड़ी कुछ जानकारी इनके पास पहले से ही डेटाबेस में मौजूद हो जिसे आपको बता कर वे आपका भरोसा जीत लें । अगर आप नही बताते तो तरह तरह की बातें कर के आपको डराया जाता है औऱ अगर आप इनकी बातों में आ जाते हैं तो आपसे आपके आधार कार्ड बैंक खाते के नंबर , एटीम कार्ड का नंबर,सीवीवी और एक ओटीपी का पासवर्ड बताने को कहा जाता है । जैसे ही यूज़र ये जानकारी फोन पर मौजूद अज्ञात व्यक्ति को बताता है , पलक झपकते ही बैंक से पैसे गायब हो जाते हैं ।

दरअसल इसे किसी प्रकार की हैकिंग कहना सही नही होगा , जागरूकता की कमी से साइबर अपराधी इस चीज़ का फायदा उठा कर टेक्नोलॉजी की मदद से आपके पैसे सीधे तौर पर गायब कर रहे हैं ।

*करोड़ों की ठगी को अंजाम देने के बाद अब भी जारी है ठगी का सिलसिला ,सतर्क रहने की ज़रूरत*

इसी तरह से आपको ,खासकर महिलाओं औऱ युवतियों को अपने प्यार के झांसे में है कह कर फसाते हैं कि वो एक विदेशी नागरिक हैँ और उनसे शादी करना चाहते हैं । थोड़े दिन बातचीत करने के बाद पैसे की डिमांड करते हैं ये कह कर कि वे आपसे मिलने एयरपोर्ट पर आए हैं औऱ भारी करंसी उनके पास बैग में रखी है , इसे आगे ले जाने के लिए इंडियन करंसी यानी कि रुपयों की ज़रूरत है जिसके लिए एक अज्ञात व्यक्ति को एयरपोर्ट अथॉरिटी का ऑफिसर बता कर उससे बात भी करवाते हैं । अगर आप उनकी बातों में आकर उन्हें पैसे भेज देते हैं तो फिर वे आपसे संपर्क तोड़ लेते हैं औऱ आपको हर सोशल मीडिया अकाउंट से ब्लॉक कर देते हैं औऱ अन्य व्यक्ति की तरफ कुछ इसी तरह के तरीके से ठगी के लिए आगे बढ़ते हैं ।

हज़ारों महिलाओं को बर्बाद कर चुका है साइबर अपराधियों का ये तरीका

सबसे खतरनाक औऱ जालसाज़ तरीका ,जिसमे अब तक कई हज़ार महिलाएं भारत मे शिकार बन चुकी हैं वो है न्यूडिटी !
इसके लिए पहले वो आपको फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर ऐड करते हैं थोड़े दिनों आपसे आम बातचीत कर आपका विश्वास जीतते हैं , आपकी प्रोफ़ाइल की तस्वीरें डाऊनलोड कर मॉर्फिंग तकनीक के ज़रिए नग्न या अर्धनग्न शरीर पर आपका चेहरा लगा कर इसका फ़ोटो या वीडियो बना कर आपको बार बार इसे वायरल कर देने की धमकी देते हैं । अगर आप इनकी बातों से डर जाते हैं वो आपसे मोटी रकम वक़्त बेवक़्त ऐंठते हैं और अगर इनकी बातों में नही आते तो आप ही की आईडी में जुड़े 2 4 लोगों को भेज कर आपको बदनाम करने की साजिश में जुट जाते हैं ताकि थक हार कर आप उन्हें फिरौती की रकम दे ही दें ।

*साइबर एक्सपर्ट के अनुसार कौन हैं संभावित हैकर्स* – साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा के अनुसार नाइजीरियन गिरोह का एक बड़ा दल अब भी ऐक्टिवेट है । हालांकि पिछले दिनों ऐसे एक केस में उन्होंने पुलिस को सहयोग कर अपराधियों की धरपकड़ में मदद की ,लेकिन उनकी गिरफ्तारी के बाद भी इसी तरह के केसेस फिर देखने को मिले जिससे ये साफ है कि शातिर अपराधी अब भी अपनी टुकड़ियों में अपराध को लगातार अंजाम दे रहे हैं वहीं फोन कॉल करके मनी फ्रॉड करने वाले गिरोह में जामताड़ा गैंग पर आशंका जताई है ।

*शॉपिंग साइट्स का एजेंट बता कर बना रहे अपना शिकार*

साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने बताया कि अब ऑनलाइन शॉपिंग लोगों का शौक बन चुका है । चाहे कपड़े हों , ऐसेसिरिज़ या ज्वेलरी लोग सस्ती से लेकर मेहेंगी चीजें ऑनलाइन आर्डर कर रहे हैं , लेकिन ऐसे लोग देता लीक से सावधान रहें ।ये ज़रूरी नही की अगर आपका ट्रांसक्शन सक्सेसफुल हुआ तो आप सुरक्षित हैं । मिली जानकारी के अनुसार साइबर अपराधियों के पास आपका करंट शॉपिंग डेटा मौजूद है । यानि कि अगर अपने किसी भी शॉपिंग वेबसाइट से उदाहरण के तौर पर नीले रंग की साड़ी आर्डर की है तो आर्डर मिलते ही आपके पास फोन आएगा । औऱ आपको आपकी निजी जानकारी कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति द्वारा बताई जाएगी ,जिससे आपको यकीन हो जाए कि संबंधित व्यक्ति शॉपिंग साइट का ही कस्टमर केयर ऑफिसर है । फिर आपको कार या 25 लाख जितने की बात कही जाएगी औऱ रकम या इनाम हासिल करने के लिए आपसे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स पूछ कर एक निश्चित राशि जमा करने को कहा जाएगा । जैसे ही आप अपनी जानकारी देकर पैसे भेजते हैं आपके बैंक खाते से पैसे गायब हो चुके होते हैं ।

*कैसे बचें साइबर अपराध से ,जाने एक्सपर्ट की राय*

– किसी भी अज्ञात व्यक्ति से निजी जानकारी शेयर न करें , ओटीपी या बैंक से जुड़ी जानकारी न दें ।

– सोशल मीडिया पर अज्ञात व्यक्तियों को न जोड़ें , अपनी फोटो पब्लिक न रखें , फ्रंट फेस या ऐसी तस्वीर जिसमे आपका चेहरा साफ दिख रहा हो उसे अपलोड न करें ।

– खुद को विदेशी नागरिक बता कर यदि कोई आपसे बात करता है और संबंध स्थापित करने की बातें करता है तो तुरंत ब्लॉक करें अथवा नज़दीकी पुलिस स्टेशन या साइबर एक्सपर्ट से संपर्क करें ।

– अपने घर परिवार ,संपत्ति से संबंधित पारिवारिक मुद्दों को अनजान लोगों से शेयर करने से बचें ।

– हमेशा हर सोशल मीडिया अकाउंट में स्ट्रांग और अलग अलग पासवर्ड रखें । जैसे ×0€】℅4™rLn3/5 एक स्ट्रांग पासवर्ड है ।

– अपना पासवर्ड या फ़ोन किसी को भी न दें ।

– अगर आप किसी ओटीपी यानी लॉगिन करने के लिए वन टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस्तेमाल के बाद उसे तुरंत डिलीट करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *