Chhattisgarh digest – अब तक खास खबर

प्रमुख समाचार (22/07/2018)

1. राहुल की झप्पी पर बोले पीएम मोदी- वह तो गले पड़ गए

पीएम मोदी ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव चर्चा के दौरान दिए गए भाषण में कांग्रेस ओर राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला था। इसके बाद यूपी के शाहजहांपुर दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस पर हमले किए। शाहजहांपुर किसान कल्याण रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा अविश्वास प्रस्ताव और राहुल गांधी के गले मिलने को आधार बनाकर कांग्रेस पर खूब हमले किए।

2. BJP नहीं RSS चला रहा है देश: सिब्बल

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने शनिवार को यह कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बहस पर PM नरेन्द्र मोदी का जवाब ‘नफरत से भरा’ हुआ था। यहां युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘भारत बचाओ’ बैठक में सिब्बल ने कहा, ‘‘ देश नफरत से कतई नहीं चल सकता। मेरा देश एक परिवार है।

3. सैनेटिरी नैपकिन के GST दायरे से बाहर होने के फैंसले का कांग्रेस ने किया स्वागत

देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सैनिटरी नैपकिन को वस्तु एवं सेवा कर (GST) के दायरे से बाहर करने के फैसले का पुरजोर स्वागत किया है। कांग्रेस की राष्ट्रिय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने शनिवार को फैसले का स्वागत करते हुए कहा, सैनिटरी नैपकिन को GST के दायरे से बाहर करने को लेकर ध्यान केंद्रित करने का लाभ मिला है।

4. सिद्धारमैया ने कहा, नहीं लडूंगा लोकसभा चुनाव

कर्नाटक के पूर्व CM सिद्धारमैया ने शनिवार को यह कहा कि वह अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने यहां मीडिया से कहा , ‘‘… मैं यह कह चुका हूं कि मैं संसद के लिए चुनाव नहीं लडूंगा , मैं (चुनाव) नहीं लडूंगा। ’’ आपको बता दे की सिद्धारमैया को हाल ही कांग्रेस कार्यसमिति में शामिल किए जाने के बाद यह अटकल तेज हो गई थी कि शायद वह लोकसभा चुनाव लडऩे पर विचार कर रहे हैं।

5. मॉब लिचिंग: मृतक गो तस्कर था अभी साबित नहीं हुआ: पुलिस

राजस्थान प्रांत में अलवर जिले के रामगढ़ क्षेत्र में एक बार फिर गो तस्करी के शक के चलते एक युवक की पीट पीटकर हत्या कर दी गई है। मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक मृतक का नाम अकबर खान (28) था। वह हरियाणा के कोलगांव का निवासी था।

5. जम्मू कश्मीर: जवान का अपहरण कर हत्या, गोलियों से छलनी शव मिला

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कायराना हरकत का सबूत देते हुए आतंकियों ने एक जवान को किडनैप कर उसकी हत्या कर दी। शहीद जवान मोहम्मद सलीम खान जम्मू-कश्मीर पुलिस में कॉन्स्टेबल पद तैनात थे। सलीम का अपहरण कुलगाम जिले से किया गया था। समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक सलीम का गोलियों से छलनी शव मिला।

6. GST काउंसिल ने लिया फैसला, सैनिटरी नैपकिन पर अब नहीं देना होगा कोई टैक्स

जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले से महिलाओं को काफी राहत मिलेगी। महिलाओं की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा जरूरत का सामान सरकार ने सस्ता करने का फैसला लिया है। जीएसटी काउंसिल की यह 28वीं बैठक थी। इस बैठक में सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी से बाहर रखने का फैसला लिया गया है।

7. सौर सुजला बनी किसानों की आय बढ़ाने वाली कारगर योजना

किसानों की आय को बढ़ाने में क्रेडा द्वारा संचालित सौर सुजला योजना एक सफल और कारगर योजना है। यह योजना किसानों के लिये वरदान की तरह है। गरियाबंद जिले में सौर सुजला योजना के तहत अभी तक कुल 2456 किसानों को सोलर पंप वितरित किये जा चुके है और सभी सोलर पंप कार्यषील अवस्था में है।

8.फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस 3 में सर्किट का किरदार निभाएंगे रणबीर कपूर

9.दिग्गज बॉलीवुड निर्देशक राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘संजू’ हाल ही में प्रदर्शित हुई जो बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट साबित हुई है। आपको बता दे की फिल्म संजू में रणबीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म के लिए रणबीर को क्रिटिक्स की तारीफें मिली हैं।

10.टेस्ट श्रृंखला में भी जारी रखेंगे जीत की लय: बेयरस्टो

इंग्लैंड के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज जानी बेयरस्टो ने यह कहा कि इंग्लैंड की टीम वनडे सीरीज में मिली जीत की लय को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी पूर्ण्तः जारी रखेगी। आपको बता दे की इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए शानदार जीत दर्ज की।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *