एक महीने के बाद बेकार हो जायेगा आपका ATM कार्ड

Business CHHATTISGARH NEWS Headline News National News

एक महीने के बाद बेकार हो जायेगा आपका ATM कार्ड


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। SBI के इस कदम के ज़रिये ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा को और मजबूत बनाने का काम शुरू कर दिया है। बैंक ने अब अपना पुराना एटीएम कार्ड (डेबिट कार्ड) बंद करने का ऐलान कर दिया है। और जिस पुराने कार्ड की वैधता एक महीने के बाद ही बंद कर दी जाएगी। जिन SBI ग्राहकों के पास ये पुराने कार्ड मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड है उसको बैंक अब बदल कर नए जमाने के चिप वाले ईएमवी कार्ड दे रही है।
बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को यह निर्देश जारी कर दिए है की यदि उनके पास पुराना मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड है तो वह उसे बैंक से 31 दिसंबर तक बदलवा सकते है, अन्यथा उसके बाद सभी पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड की वैधता समाप्त कर दी जाएगी।

नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसे

यदि आप भी उन ग्राहकों में शामिल है तो बिना समय गवाए आप अपना पुराना मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड बैंक से बदलवा सकते है। क्यूंकि पुराने कार्ड बंद होने से पहले ही ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2018 है। आपको बता दें कि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप अपने पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बैंकों की एटीएम मशीनें आपके कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी।

SBI बैंक की तरफ से ट्वीट के जरिये यह सुचना दी गई है, जिसके मुताबिक पुराने ATM कार्ड बदलकर उनकी जगह EVM चिप वाला डेबिट कार्ड जारी किया जा रहा है और नए के लिए आप ऑनलाइन बैंकिंग से अप्लाई कर सकते है। साथ ही आप अपने निकट के SBI बैंक के शाखा में जाकर भी यह कार्ड बदलवा सकते है। आपको बता दे की पिछले साल फरवरी 2017 से ही पुराने कार्डो को बैंक बंद करना शुरू कर दिया था और इस साल दिसम्बर 31 तक इसे पूरी तरह से बंद कर दिया जायगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *