पद्म श्री अभिनेता टॉम ऑल्टर का निधन, सचिन तेंदुलकर का लिया था पहला साक्षात्कार

पद्म श्री अभिनेता टॉम ऑल्टर का निधन, सचिन तेंदुलकर का लिया था पहला साक्षात्कार

मुंबई : बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता टॉम ऑल्टर का निधन हो गया है, वे कैंसर से लड़ रहे थे. कुछ दिन पहले ही उनके परिवार ने इसकी जानकारी दी थी. टॉम को एक प्रकार का स्किन कैंसर था. जानकारी के अनुसार ऑल्टर कैंसर की चौथी स्टेज में थे. मुंबई के सैफी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. वे 67 वर्ष के थे. आपको बता दें कि टॉम ऑल्टर सिर्फ टीवी और फिल्मों तक ही सिमित नहीं रहे, उन्होंने थियेटर में भी लंबे समय तक काम किया है.
जब टॉम को मिला गोल्ड मेडल
टॉम ने 1974 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से एक्टिंग में ग्रेजुएशन के दौरान गोल्ड मेडल प्राप्त किया था. 67 साल के टॉम ने टीवी शोज के अलावा 300 के करीब फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया. उन्हें खासतौर पर मशहूर टीवी शो जुनून में उनके किरदार केशव कल्सी के लिए पहचाना जाता है. 1990 के दशक में यह टीवी शो लगातार पांच साल तक चला था.
जर्नलिस्ट भी रह चुके थे टॉम
टॉम के फैंस ये बात शायद ही जानते हों कि 1980 से 1990 के दौरान टॉम एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट भी रहे हैं. इतना ही नहीं उनके नाम एक और उपलब्धि है. वह टीवी पर सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेने वाले वह पहले शख्‍स थे.
धर्मेंद्र के साथ बॉलीवुड में रखा कदम
टॉम ऑल्टर ने तीन किताबें भी लिख चुके हैं. 2008 में उन्हें कला और सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म श्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. इस इंडियन-अमेरिकन एक्टर का जन्म मसूरी में हुआ था और उनकी परवरिश भी वहीं हुई. उन्होंने 1976 की धर्मेंद्र की फ़िल्म ‘चरस’ से बॉलीवुड में कदम रखा था.
थियेटर ग्रुप बनाया
1977 में ऑल्टर ने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के साथ मिलकर मोल्टे प्रोडक्शन के नाम से एक थियेटर ग्रुप बनाया था. वह थियेटर में लगातार सक्रिय रहे. उनकी मुख्‍य फिल्मों की बात करें, तो इनमें परिंदा, शतरंज के खिलाड़ी और क्रांति जैसी फिल्में शामिल हैं. वह आखिरी बार सरगोशियां फिल्म में नजर आए थे जो इसी साल रिलीज हुई थी.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *