कायरन पोलार्ड की धमाकेदार पारी, आखिरी गेंद पर जीती मुंबई इंडियंस


बेहद रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) ने बुधवार को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को 3 विकेट से हराते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सत्र में हैटट्रिक जीत दर्ज की। पंजाब ने पहले बैटिंग करते हुए केएल राहुल (नाबाद 100) के शतकीय बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 197 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम ने आखिरी गेंद पर दो रन लेकर 3 विकेट से मैच जीत लिया। मुंबई के लिए रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे कायरन पोलार्ड ने महज 31 गेंदों में 10 छक्के और 3 चौके की मदद से 83 रनों की धमाकेदार पारी खेली। पोलार्ड को इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।

मुंबई की खराब शुरुआत
198 रन के जवाब में बैटिंग करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डेब्यू स्टार सिद्धेश लाड ने करियर की शुरुआत तो अंकित राजपूत को छक्का लगाकर की, लेकिन वह इस मौके को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। लाड मोहम्मद शमी की एक शानदार गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 13 गेंदों में एक फोर और सिक्स की मदद से 15 रन बनाए। नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भी अंकित राजपूत को एक ओवर में 3 चौके लगाकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन वह 21 रन बनाकर चलते बने। उन्हें सैम करन ने निशाना बनाया।
कायरन पोलार्ड ने उतरते ही पकड़ी रफ्तार
सिद्धेश और सूर्यकुमार के बाद तीसरे विकेट के रूप में क्विंटन डि कॉक आउट हुए। उनका शानदार कैच अश्विन की गेंद पर डेविड मिलर ने लपका। डि कॉक ने 23 गेंदों में 24 रन बनाए। इसके बाद हालांकि इशान किशन (7) रन आउट हो गए। कायरन पोलार्ड ने 11वें ओवर में अश्विन को छक्का लगाकर हाथ खोले तो 12वें ओवर में सैम करन को एक चौका और दो छक्के जड़ डाले। एक छोर पर पोलार्ड बाउंड्री लगा रहे थे तो दूसरी छोर पर हार्दिक पंड्या ने भी खराब गेंदों पर अच्छे शॉट्स लगाए। खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को मोहम्मद शमी ने तोड़ा। हार्दिक पंड्या 13 गेंदों में दो चौके की मदद से 19 रन बनाकर आउट हुए। उनके और पोलार्ड के बीच 41 रनों की साझेदारी हुई।

पोलार्ड ने संभाला मोर्चा
इसके बाद पोलार्ड ने मोर्चा संभाला और सैम करन के दो ओवरों में क्रमश: 14 और 17 रन ठोकते हुए मुंबई इंडियंस की मैच में वापसी करा दी। आखिरी ओवर में मुंबई को जीत के लिए 6 गेंदों में 15 रनों की जरूरत थी। गेंदबाजी के लिए अंकित राजपूत आए। पोलार्ड ने पहली गेंद (जो नोबॉल थी) पर डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया। इसके बाद उन्होंने चौका लगाते हुए मैच का रोमांच बढ़ा दिया। हालांकि, ओवर की दूसरी लीगल गेंद पर वह बड़ा हिट लगाने के चक्कर में मिलर के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने महज 31 गेंदों में 3 चौके और 10 छक्के की मदद से 83 रनों की पारी खेली।

लाइव ब्लॉग- IPL: मुंबई की सुपर जीत, जानें कब क्या हुआ

ऐसा रहा आखिरी ओवर
अब मुबई को 4 गेंद पर 4 रनों की जरूरत थी। ओवर की तीसरी गेंद डॉट रही और चौथी गेंद पर अल्जारी जोसफ ने सिंगल लिया। अब जीत के लिए दो गेंदों पर 3 रनों की जरूरत थी। ओवर की 5वीं गेंद पर राहुल चाहर ने एक रन लेते हुए जोसफ को स्ट्राइक दे दी। ऐसा लग रहा था कि यह मैच सुपरओवर में जाएगा, लेकिन जोसफ ने अंकित राजपू तो लॉन्ग ऑन पर खेलते हुए दो रन बनाकर जीत मुंबई की झोली में डाल दी। जोसफ 13 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब के लिए शमी ने 3 विकेट झटके, जबकि अंकित राजपूत, आर. अश्विन और सैम करन को एक-एक विकेट मिला।

किंग्स XI पंजाब की पारी का रोमांच

इससे पहले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के पहले शतक और क्रिस गेल के साथ उनकी पहले विकेट की शतकीय साझेदारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने यहां मुंबई इंडियंस के खिलाफ चार विकेट पर 197 रन बनाए। राहुल ने 64 गेंद में छह छक्के और छह चौके की मदद से नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा गेल (63) के साथ पहले विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी भी की। गेल ने तूफानी पारी खेलते हुए 36 गेंद की पारी में सात छक्के और तीन चौके मारे।
पहले पावर प्ले में बने 50 रन
रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे कायरन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन गेल और राहुल ने उनके फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। राहुल और गेल ने धीमी शुरुआत के बाद लय हासिल की। टीम पहले चार ओवर में 20 रन ही बना सकी। गेल ने इसके बाद मोर्चा संभाला और पांचवें ओवर में जेसन बेहरेनडोर्फ (35 रन पर एक विकेट) पर तीन छक्के और एक चौका मारा। किंग्स इलेवन की टीम पावर प्ले में बिना विकेट खोए 50 रन बनाने में सफल रही।

यूं पंजाब ने पकड़ी रफ्तार
राहुल ने इसके बाद पिछले मैच में आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले अल्जारी जोसेफ का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here